शब ए बरात की फ़जी़लत और अहेमीयत Shab e barat ki Fazilat wa Ahemiyat

 

शब-ए-बरात-की-फ़जी़लत-और-अहेमीयत

written By: Gulam Subhani Nadvi

Edited & Posted By: Mujib Jamindar 

(समाचार मीडिया ब्यूरो) Shab E Barat ki Fazilat wa Ahemiyat: शब ए बरात याने जब शाबान की पन्द्रहवीं रात आए तो उस रात इबादत करो और उसके बाद के दिन रोज़ा रखो, क्योंकि उस रात अल्लाह ऊपर वाले ने सूर्यास्त के समय से स्वर्ग और दुनिया का निर्माण किया। ”लेकिन जलवा विशेष कहता है और अल्लाह तआला कहता है: क्या कोई है जो क्षमा याने माफ़ी चाहता है कि मैं उसे क्षमा कर दूं, क्या कोई परेशानी से पीड़ित है जिसे मैं शांति प्रदान करूं , क्या कोई ऐसा है जो मग़फ़िरत चाहता हो, और यह आवाज सुबह तक जारी रहती है।

शब-ए-बरात की अहमियत और खूबी पर अल्लाह के रसूल ﷺ ने कहा कि शब-ए-बारात के मौके पर इबादत करने वाले के गुनाह माफ हो जाते हैं। हालांकि उसके गुनाह बनू कल्ब की बकरियों के बाल से भी ज्यादा हैं। हदीस शरीफ में बकरे के बालों का जिक्र है जिसका मकसद साफ तौर पर बयान करना है कि भले ही गुनाहों की तादाद कितनी भी हो लेकिन शब-ए-बारात के दिन इबादत करने से न सिर्फ इबादत कुबूल होती है बल्कि छुटकारा भी मिल जाता है।

Read also 👇👇👇

शब ए बरात दूआ और मग़फ़िरत की रात Shab E Barat Dua Aur Maghfirat ki Raat

Shab E Barat ki Fazilat wa Ahemiyat:

शब-ए-बारात के गुण और महत्व । शब ए बरात की फ़जी़लत और अहेमीयत

 दिन और रात, सप्ताह, महीने और वर्ष अल्लाह, सर्वोच्च, और अल्लाह, परमप्रधान द्वारा बनाए गए हैं, उनमें से कुछ को दूसरों से श्रेष्ठ बनाया है। इसे 'बारात' के रूप में जाना जाता है, जो वास्तव में है गलतियों और पापों से पश्चाताप की रात। पवित्र कुरान में सूरह दुखन के 25वें अध्याय के शुरुआती छंदों में कहा गया है: अनुवाद: इस खुली और स्पष्ट किताब के द्वारा, हमने इसे एक महान भलाई और आशीर्वाद की रात में भेजा है, क्योंकि हमें सूचित करना है और लोगों को सावधान करो। इरादा किया, यह वह रात है जिसमें हर मामले का बुद्धिमान निर्णय हमारे आदेश से जारी किया जाता है। वास्तव में, हम रसूल ﷺ भेजने वाले थे।  लैलात अल-मुबारकाह के बारे में, हज़रत इकरामा और टिप्पणीकारों के एक समूह का मानना ​​है कि यह शुद्धिकरण की रात को संदर्भित करता है, जैसा कि फैहा याफर्क कल अम्र हकीम से स्पष्ट है।

Shab E Barat ki Fazilat wa Ahemiyat: शब ए बरात पवित्रता की रात की महानता

 पवित्रता की रात की महानता, आशीर्वाद और दया हदीसों और कामों में बहुत ही व्यवस्थित और शानदार तरीके से वर्णित की गई है। इसलिए, यह हज़रत आइशा सिद्दीका से वर्णित है, कि मैंने अल्लाह के रसूल ﷺ, शांति और अल्लाह के आशीर्वाद को सुना। उस पर हो, यह कहते हुए, "अल्लाह चार रातों में अच्छाई का आशीर्वाद देता है।" हम इसे अच्छी तरह से बढ़ाते हैं, ईद अल-अधा की रात, ईद अल-फितर की रात, शाबान की पंद्रहवीं रात और चौथी रात और धू अल-हिज्जाह का नौवां। इन सभी रातों में दुआएं तब तक उतरती रहती हैं जब तक कि सुबह प्रार्थना के लिए बुलावा न आ जाए।  याने सुबह तक आती रहती है। (इब्न माज़ा) हज़रत मुआद इब्न जबल से वर्णित है कि पैगंबर ﷺ  ने कहा कि शाबान की पंद्रहवीं रात में, अल्लाह सारी सृष्टि की ओर मुड़ता है और अपनी सारी रचना को क्षमा कर देता है, सिवाय उसके बहुदेववादी और जो द्वेष रखते हैं।  (तबरानी, ​​बैहाकी)

शाबान की पन्द्रहवीं रात आए तो उस रात इबादत करो और उसके बाद के दिन रोज़ा रखो

Read also 👇👇👇

रमजान ईद कैसे मनाएगे ? शब ए कद्र याने बडी रात कैसे मनाएगे ? How will Ramadan celebrate Eid? How will Shab e Kadra celebrate the big night?

 Shab E Barat ki Fazilat wa Ahemiyat: हज़रत अली से रिवायत है कि नबी सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम ﷺ ने फ़रमाया, "जब शाबान की पन्द्रहवीं रात आए तो उस रात इबादत करो और उसके बाद के दिन रोज़ा रखो, क्योंकि उस रात अल्लाह ऊपर वाले ने सूर्यास्त के समय से स्वर्ग और दुनिया का निर्माण किया। ”लेकिन जलवा विशेष कहता है और अल्लाह तआला कहता है: क्या कोई है जो क्षमा चाहता है कि मैं उसे क्षमा कर दूं, क्या कोई परेशानी से पीड़ित है जिसे मैं प्रदान करूं उसे शांति, क्या कोई ऐसा है और यह आवाज सुबह तक जारी रहती है।

 शब ए बरात को फैंसले की रात कहा जाता है

Shab E Barat ki Fazilat wa Ahemiyat: 

Shab E Barat ki Fazilat wa Ahemiyat:  शाबान की पन्द्रहवीं की इस धन्य रात में, आदम की सन्तानों में से, जो इस वर्ष उत्पन्न होने वाले हैं, और आदम की सन्तानों में से, जो इस वर्ष मरने वाले हैं, सब कुछ लिखा हुआ है। वह रात और वह रात, उसमें बन्दों के कर्म (ऊपर) उठते हैं और इसी रात में बन्दों की जीविका उतरती है।

शब-ए-बरात की अहमियत और खूबी पर अल्लाह के रसूलﷺ ने क्या कहा

Shab E Barat ki Fazilat wa Ahemiyat:  शब-ए-बरात की अहमियत और खूबी पर अल्लाह के रसूल ने कहा कि शब-ए-बारात के मौके पर इबादत करने वाले के गुनाह माफ हो जाते हैं।  हालांकि उसके गुनाह बनू कल्ब की बकरियों के बाल से भी ज्यादा हैं। हदीस शरीफ में बकरे के बालों का जिक्र है जिसका मकसद साफ तौर पर बयान करना है कि भले ही गुनाहों की तादाद कितनी भी हो लेकिन शब-ए-बारात के दिन इबादत करने से न सिर्फ इबादत कुबूल होती है बल्कि छुटकारा भी मिल जाता है। पाप। हदीसों में है कि पैगंबर मुहम्मद  ﷺ(सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम) इस महीने में अक्सर उपवास करते थे। इस रात में, सलात अल-तस्बीह पढ़ने का एहतेमाम याने व्यवस्था करनी चाहिए।  जिन लोगों की वाजिब नमाज़ें मुल्तवी हो गई हैं, उन्हें नफ्ल नमाज़ के बजाय फ़र्ज़ नमाज़ अदा करना पसंद करना चाहिए और अल्लाह से अपने गुनाहों की माफ़ी माँगनी चाहिए।  हजरत आयशा सिद्दीका (आरए) के अधिकार पर उम्म अल-मुमिनिन ने कहा: पवित्र पैगंबर ﷺ अचानक रात के बीच में उससे उठे और कहीं चले गए। हज़रत आयशा रज़ियल्लाहु अन्हु बयान करती हैं कि मैंने नबी सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम ﷺ का अनुसरण किया और मैंने उन्हें जन्नतुल बकी में मुस्लिम पुरुषों, महिलाओं और शहीदों के लिए क्षमा मांगते हुए पाया, फिर मैं लौट आया। जब अल्लाह के रसूल ﷺ ,अल्लाह उसे आशीर्वाद दे सकते हैं और उसे शांति प्रदान कर सकते हैं, तो हज़रत आइशा ने पूरी स्थिति को समझाया, फिर पैगंबर ﷺ  ने कहा जिब्राईल आये और मुझे कहा आज शाबान की पंद्रहवीं रात है, और इस रात अल्लाह सर्वशक्तिमान बनु कल्ब के बकरियों के बालों से ज्यादा लोगों को माफ करता है।  

Read also 👇👇👇

शब ए मेराज का वाकिया हिन्दी में Shab E Meraj ka Waqia Hindi Me

ख़जा ए उमरी नमाज़ अदा करे

Shab E Barat ki Fazilat wa Ahemiyat: शब ए बरात के बारे में उलेमाओं का याने इस्लामीक विद्वानों का कहना है कि ऐसे लोग जिनकी नमाज़ कज़ा है, उन्हें नफ्ल नमाज़ के बजाय फ़र्ज़ नमाज़ अदा करने को प्राथमिकता देनी चाहिए और पूरी रात इसी तरह इबादत में बितानी चाहिए और सलात अल-तस्बीह का आयोजन भी करना चाहिए।


Editor/ Writer/ Journalist: 

गु़लाम मुजीब हुसैन ज़मीनदार

समाचार मीडिया । हिन्दी।

www.samachar-media.com





Comments

  1. बहुत खूब, इस तरह की चीजों की जरूरत है

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you so much 🙏
      Visit again 🤝
      आपका प्यार हमारे साथ रहने दो

      Delete
  2. Replies
    1. Jazak Allah
      Thank you so much 🙏
      Visit again

      Delete

Post a Comment

आपका हार्दिक स्वागत है 🙏 कमेंट करते वक्त ग़लत शब्दों का उपयोग न करें।
उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आया हो तो ब्लॉग पोस्ट/लेख अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Popular posts from this blog

Shocking News: जिला परिषद स्कूल की छत पर चार नवजात बच्चों के मिले शव; महिला अस्पताल महज कुछ ही की दूरी पर

मराठा भाइयों के लिए मुसलमानों कि पहल,बिस्किट और पानी का वितरण किया जा रहा है।

शिमला में कुदरत का कहर; भूस्खलन से दबा शिवमन्दिर, 50 लोग दबने कि आशंका, 9 शव निकाले, बचाव कार्य जारी