Attention: Smartphone के इस्तेमाल से 30 वार्षिय महिला की आंखों की रोशनी गायब

 
Attention-Smartphone -के-इस्तेमाल-से-30-वार्षिय-महिला-की-आंखों-की-रोशनी-गायब

 By: Mujib Jamindar
(समाचार मीडिया ब्यूरो))Smartphone के इस्तेमाल से 30 वार्षिय महिला की आंखों की रोशनी गायब होने कि खबर सामने आई है। आपको बता दें कि हैदराबाद के एक डॉक्टर ने अपने मरीज का एक केस स्टडी साझा किया और बताया कि 'स्मार्टफोन विजन सिंड्रोम' (एसवीएस) 
smartphone vision syndrome (SVS) कैसे होता है और इलाज के उस महिला ने अपनी दृष्टि को कैसे ठीक किया।

smartphone स्मार्टफोन के ज़्यादा समय तक उपयोग के कारण हैदराबाद के एक 30 वर्षीय महिला को दृष्टि नुकसान हुआ है। हैदराबाद स्थित एक नामी गिरामी डॉक्टर ने Twitter के माध्यम से अपने मरीज का केस स्टडी Case Study साझा किया और बताया कि 'स्मार्टफोन विजन सिंड्रोम' (एसवीएस) smartphone vision syndrome (SVS) कैसे होता है और उसने अपनी दृष्टि को कैसे ठीक किया।

ये भी पढ़ें 👇👇👇

How To Stop Runny Nose बहती नाक को कैसे रोकें: क्या सुबह उठने के बाद आपकी नाक बहती है? 5 उपाय, सर्दियों में भी रहेगी सर्दी कोसों दूर।

Attention-Smartphone -के-इस्तेमाल-से-30-वार्षिय-महिला-की-आंखों-की-रोशनी-गायब


Smartphone use:जानकारी के मुताबिक घर में ही अपने बच्चों कि निगरानी कर रही महिला ने बताया कि कुछ लम्हे ऐसे थे जब वह कई सेकंड तक के लिए कुछ भी नहीं देख पाई थी। ऐसा होने से महिला को ज़ोरदार धक्का लगा। 

डॉक्टर सुधीर कुमार का ट्वीट Tweet of Dr. Sudhir Kumar

Smartphone इस्तेमाल कर रही महिला को ऐसा अक्सर रात में होता था जब वह वॉशरूम इस्तेमाल करने के लिए उठती थी। Smartphone इस्तेमाल कर रही महिला का एक नामी गिरामी नेत्र विशेषज्ञ द्वारा मूल्यांकन किया गया और विस्तृत मूल्यांकन सामान्य पाया गया। उसे न्यूरोलॉजिकल कारणों को खारिज करने के लिए रेफर किया गया था, ऐसा हैदराबाद के ”डॉ. सुधीर कुमार ने हाल ही में साझा एक ट्वीट में कहा।

डॉ. सुधीर कुमार ने आगे कहा कि मंजू नाम की उनकी मरीज में दृष्टि बाधित होने के लक्षण तब विकसित होने लगे जब उसने अपने बच्चे की देखभाल के लिए ब्यूटीशियन की नौकरी छोड़ दी। Smartphone इस्तेमाल कर रही उस महिला के बारे में दावा किया गया था कि वह कई घंटों से Smartphone स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रही थी, smartphone इस्तेमाल कर रही यह महिला रात में दो घंटे से अधिक समय तक उसके OFF LIGHT ROOM कमरे की रोशनी बंद किया करती थी।

ये भी पढ़ें 👇👇👇

Solar Pump Scheme: Good News For Farmer कुसुम सोलर पंप योजना मार्च 2026 तक बढ़ाई गई

मंजू ने कहा मैं स्मार्टफोन स्क्रीन को देखना बंद कर दूंगी, जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो। 

samachar-media.com

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर ने दवा लिखने के बजाय अपने मरीज मंजु को सलाह दी और कहा कि स्मार्टफोन का इस्तेमाल कम से कम किया करें। इस शॉकिंग घटना से "मंजू चिंतित थी क्योंकि उसे अपने मस्तिष्क की नसों के साथ कुछ भयावह होने का डर था, लेकिन अंत में सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए दृढ़ थी। उसने कहा- 'कम करने के बजाय, मैं स्मार्टफोन स्क्रीन को देखना बंद कर दूंगी, जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो। 
samachar-media.com

long term smartphone use: अच्छी खबर यह भी है कि, एक महीने की सुधारात्मक कार्रवाई के बाद मंजू की दृष्टि बहाल हो गई थी, जिसमें रात में उसकी दृष्टि की क्षणिक हानि भी शामिल थी। डॉक्टर कुमार ने डिजिटल उपकरणों के हर 20 मिनट के उपयोग के बाद 20 सेकंड का ब्रेक लेने का भी सुझाव दिया।  उन्होंने कहा, DIGITAL SCREEN "डिजिटल स्क्रीन (20-20-20 नियम) का उपयोग करते हुए, 20 फीट की दूरी पर देखने के लिए हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लें।"
ये भी पढ़ें 👇👇👇

Using a digital screen (the 20-20-20 rule), take a 20-second break every 20 minutes to look 20 feet away."

Comments

Post a Comment

आपका हार्दिक स्वागत है 🙏 कमेंट करते वक्त ग़लत शब्दों का उपयोग न करें।
उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आया हो तो ब्लॉग पोस्ट/लेख अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Popular posts from this blog

Shocking News: जिला परिषद स्कूल की छत पर चार नवजात बच्चों के मिले शव; महिला अस्पताल महज कुछ ही की दूरी पर

मराठा भाइयों के लिए मुसलमानों कि पहल,बिस्किट और पानी का वितरण किया जा रहा है।

शिमला में कुदरत का कहर; भूस्खलन से दबा शिवमन्दिर, 50 लोग दबने कि आशंका, 9 शव निकाले, बचाव कार्य जारी