सीताफल के लिए अब फल फसल बीमा लागू; किसानों को राहत।

seetaphal-ke-liye-ab-phal-fasal-bima-lagu

Posted by: mujib Jamindar

     प्रधानमंत्री फसल बीमा  योजना Prime Minister Crop Insurance Scheme के तहत वसंत ऋतु के लिए सीताफल फलों के लिए तीन साल 2021-22, 2022-23 और 2023-24 के लिए मौसम आधारित फल फसल बीमा योजना का पुनर्गठन किया गया।  इस महत्वपूर्ण योजना से फल उत्पादक  किसानों को राहत मिली है।

    प्राकृतिक आपदाओं और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण सीताफल Seetaaphal की फसल के नुकसान के मामले में किसानों को बीमा कवर Insurance cover प्रदान करना, फसल नुकसान की सबसे कठिन स्थिति में किसानों की वित्तीय स्थिरता बनाए रखनासाथ ही किसानों को नयी और उन्नत खेती प्रौद्योगिकियों और सामग्रियों, कृषि के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करना क्षेत्र किसानों को उत्पादन जोखिमों के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा फसलों से बचाने के लिए ऋण आपूर्ति में निरंतरता।

READ ALSO 👇👇👇

PRADHANMANTRI KUSUM YOJANA: प्रधानमंत्री कुसुम योजना; किसान को मिलेंगी 60 प्रतिशत सबसिडी

 महाराष्ट्र के इन जिलों में योजना

     यह योजना वर्ष 2021 से पहली बार महाराष्ट्र के जालना,औरंगाबाद,परभणी,नांदेड़,बीड,उस्मानाबाद,लातूर,पुणे,अहमदनगर,सोलापुर,जलगांव,अमरावती,बुलडाना और वाशिम समेत कुल चौदह जिलों के कुछ राजस्व मंडलों में लागू की गई है। जालना जिले के लिए एचडीएफसी एग्रो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड। HDFC Agro General Insurance Company Limited. बीमा योजना को लागू किया गया है

 फलफसल बीमा योजना की  विशेषताएं। Features of Phalfasal Insurance Scheme.

   इस योजना की एक विशेषता विविधीकरण और गतिशील विकास प्राप्त करना और कृषि क्षेत्र की प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि करना है।  उक्त योजना उधारकर्ताओं के लिए भी 2020-21 से एक पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना है।Features of Phalfasal Insurance Scheme.

samachar-media-hindi


योजना किस-किस के लिए

   यह योजना ऋणी और गैर-ऋण किसानों के लिए अधिसूचित फसलों के लिए वैकल्पिक है।  अधिसूचित क्षेत्रों में अधिसूचित बागों के लिए खाता रखने वाले किसान इस योजना में भाग लेने के पात्र हैं।  इस योजना के तहत केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार केंद्र सरकार Central Government ने उनके बीमा की किस्त  insurance premium को 30 प्रतिशत की दर से सीमित कर दिया है।  इसलिए राज्य सरकार और किसानों के लिए यह आदेश है कि वे 30 प्रतिशत से अधिक बीमा प्रीमियम स्वीकार करें।  इस योजना के तहत अतिरिक्त 5 प्रतिशत बीमा प्रीमियम 30 से 35 प्रतिशत तक तय किया गया है।

sitaphal-ki-kheti-kaise-kare


READ ALSO 👇👇👇

PM Fasal Bima Yojana: 31 जुलाई तक किसान करले ये जरुरी काम, नही तो !

   राज्य सरकार द्वारा दायित्व स्वीकार कर लिया गया है और 35 प्रतिशत से अधिक बीमा प्रीमियम का भुगतान राज्य सरकार STATE GOVERNMENT और किसान द्वारा 50:50 प्रतिशत के रूप में किया जाना है।  इस योजना से अधिकतम किसानों को लाभान्वित करने के लिए, सीमित भूमि वाले एक किसान को अधिसूचित फल फसलों के लिए चार हेक्टेयर क्षेत्र  four hectare area की सीमा तक बीमा के लिए पंजीकरण करने की अनुमति है।  एक फल फसल के लिए एक वर्ष में एक ही क्षेत्र में हिरण या अंबिया भरा के किसी एक ही मौसम के लिए बीमा कवर  Insurance cover  के लिए आवेदन किया जा सकेगा। 

यदि ऐसा हो तो बीमा कवर समाप्त कर दिया जाएगा !

    केवल उत्पादक बागों को ही बीमा द्वारा कवर किया जाएगा। यदि सत्यापन पर यह पाया जाता है कि इस आयु से कम के बागों के लिए बीमा कवर पंजीकृत किया गया है, तो  बीमा कवर समाप्त कर दिया जाएगा। सीताफल Seetaaphal फल की फसल की उत्पादक आयु रोपण के तिन वर्ष बाद से ही होती है।

READ ALSO 👇👇👇


 किसानों के लिये सरकार कि ओर से करोडों कि सौगात ! Crores of gifts from the government for the farmers !

Comments

Popular posts from this blog

Shocking News: जिला परिषद स्कूल की छत पर चार नवजात बच्चों के मिले शव; महिला अस्पताल महज कुछ ही की दूरी पर

मराठा भाइयों के लिए मुसलमानों कि पहल,बिस्किट और पानी का वितरण किया जा रहा है।

शिमला में कुदरत का कहर; भूस्खलन से दबा शिवमन्दिर, 50 लोग दबने कि आशंका, 9 शव निकाले, बचाव कार्य जारी