PM Fasal Bima Yojana: 31 जुलाई तक किसान करले ये जरुरी काम, नही तो !

 

PM-Fasal-Bima-Yojana-2022
Posted by: mujib Jamindar

प्रिय किसान भाइयों आप सभी जानते हैं कि भारत वर्ष में मानसून के आगमन होते ही भारत देश के महाराष्ट्र राज्य समेत अधिकांश राज्यों में खरीफ फसलों की बुवाई अधिकतर हो गई है|और कहीं कहीं पर खरीफ फसलों की बुवाई तेजी से हो रही है। आप सभी किसान बखुबी जानते हैं कि भारत में बहुत सारी जगह पर बादल फटने से या अधिकतम बरसात के कारण जनजीवन प्रभावित होकर भविष्य में किसी भी आपदा के कारण किसानों को खरीफ फसलों की खेती में नुकसान उठाना पढ सकता है। और किसान का आर्थिक बजट तहेस-नहेस हो सकता है। ऐसे में किसान भाइयों को सर पर हाथ रखकर बैठने के सिवाय कुछ भी विकल्प नहीं बचता। ऐसे में कोई जोखिम न उठाना पड़े, इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना Pradhanmantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) 2022 के तहत किसानों को फसल बीमा की सुविधा प्रदान की है। 

 देश के विभिन्न राज्यों में  खरीफ फसलों के बीमा के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। निर्धारित समय से पहले

 किसान अपनी फसल का बीमा करा सकते हैं, और चिंता मुक्त खेती कर सकते हैं।

किसान भाइयों,अगर आप भी प्रधानमंत्री फसल बीमा PRADHANMANTRI FASAL BIMA YOJANA (PMFBY) 2022 योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो 31 जुलाई, 2022 तक बीमा करवा लें। इस बार बीमा कराने की आखिरी तारीख 31 जुलाई ही है। 31 जुलाई तक अगर आपने पोर्टल पर पंजीकरण याने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया, तो प्रधानमंत्री फसल बीमा PRADHANMANTRI FASAL BIMA YOJANA (PMFBY)  योजना का लाभ नहीं ले सकते।

फसल बीमा जागरूकता अभियान  Crop Insurance Awareness Campaign

 

 केंद्र सरकार ने किसानों को खरीफ फसलों के लिए बीमा लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए 1 जुलाई से 7 जुलाई तक फसल बीमा जागरूकता अभियान  Crop Insurance Awareness Campaign भी चलाया था।

क्या है जरूरी दस्तावेज़

खरीफ फसलों का बीमा करने के लिए फसल बीमा के पंजीकरण की आवश्यकता होती है, जिसमें कई ज़रूरी और आवश्यक दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है।

 1) खरीप फसल प्रमाणपत्र

 2) कृषि मानचित्र-खसरा

 3) किसान का आधार कार्ड

 4) किसान का बैंक पासबुक

  5) पासपोर्ट साइज फोटो

 प्रधानमंत्री फसल बीमा  योजना में भाग लेना पूरी तरह से स्वैच्छिक है।

किसान भाई यह आवश्यक जानले की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना Pradhanmantri fasal Bima Yojana (PMFBY)  में भाग लेना या ना लेना यह यह किसानों का स्वैच्छिक विषय है। लेकिन आपदा के कारण कोई नुकसान न उठाना पड़े इसके लिए फसल बीमा उतारना ही उचित रहेगा।

 सरकार ने फसल बीमा के लिए एक आधिकारिक वेबसाइट www.pmfby.gov.in लॉन्च की है जहां किसान अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

Shocking News: जिला परिषद स्कूल की छत पर चार नवजात बच्चों के मिले शव; महिला अस्पताल महज कुछ ही की दूरी पर

मराठा भाइयों के लिए मुसलमानों कि पहल,बिस्किट और पानी का वितरण किया जा रहा है।

शिमला में कुदरत का कहर; भूस्खलन से दबा शिवमन्दिर, 50 लोग दबने कि आशंका, 9 शव निकाले, बचाव कार्य जारी