PRADHANMANTRI KUSUM YOJANA: प्रधानमंत्री कुसुम योजना; किसान को मिलेंगी 60 प्रतिशत सबसिडी

प्रधानमंत्री-कुसुम-योजना-2022

     Posted by:Mujib Jamindar
    किसान भाइयों आप सभी जानते हैं कि किसानी करना यानी की खेती करना आए दिन  दिक्कत का काम होता जा रहा है। किसान अगर पारंपरिक तौर तरीके से खेती करता है तो उसे फसल का  उतना उत्पन्न नहीं होती जीतना कि वह चाहता है। इसलिए किसान कुछ नया नया प्रयोग करके साधन और जुगाड जुटाकर मॉडर्न खेती करना चाहता है। और आए दिन अपनी आय बढ़ाने की फिक्र में रहता है।

    हमारी सरकार भी किसान भाइयों का उत्पादन बढ़ाने के लिए और उसकी आय बढ़ाने के लिए नई नई योजनाएं आती रहती है। इसी कड़ी में दूरदराज खेती में जहां पर सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता तो है लेकिन पंप के लिए बिजली उपलब्ध नहीं हैया तो फिर किसान पेट्रोल और डीजल पर चलने वाले पंप का उपयोग करते हैं तो किसान को बढ़ती महंगाई के कारण पेट्रोल और डीजल के लिए बहुत अधिक खर्च करना होता है। इसके कारण किसान को खेती से मिलने वाले उत्पादन यानी आए में काफी कटौती होती है और किसानों को खेती करना जोखिम भरा हो जाता है।

    लेकिन अब सरकार ने लागत कम और उत्पादन अधिक करने के लिए किसान भाइयों को सोलर पंप SOLAR PANEL लगवाने के लिए योजना लाई है, जो प्रधानमंत्री कुसुम योजना PRADHANMANTRI KUSUM YOJANA  (PMKY) के नाम से जानी जाती है। बढ़ता हुआ प्रदूषण रोकना भी सरकार का उद्देश्य है। इस योजना के तहत किसान भाइयों के खेत में सोलर पैनल SOLAR PANEL बिठाए जाएंगे। सोलर पैनल SOLAR PANEL के जरिए किसान अब बिजली भी निर्माण कर सकेगा। सोलर पैनल SOLAR PANEL से निर्माण हुई बिजली का इस्तेमाल किसान लाभ अपने घर और जानवरों के कोठे में भी कर सकेगा और अतिरिक्त बिजली सरकार को भी बेच सकता है। सोलर पैनल से उत्पाद अतिरिक्त बिजली सरकार को बेचकर किसान की आय में भी बढ़ोतरी होगी।

प्रधानमंत्री-सोलार-पंप-योजना-2022

    प्रधानमंत्री कुसुम योजना PRADHANMANTRI KUSUM YOJANA इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंपों पर सब्सिडी SUBSIDY दि जाती है. इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप लाने पर 60% प्रतिशत की सब्सिडी SUBSIDY दी जाती है। इसके अलावा सोलर पंप SOLAR PUMP संयंत्र स्थापित करने के लिए सरकार की तरफ से 30% प्रतिशत का लोन देती है। और किसान भाई को अपने जेब से केवल 10% प्रतिशत खर्च करना होता है।

यह भी जरूर पढे 👇👇👇

PM Fasal Bima Yojana: 31 जुलाई तक किसान करले ये जरुरी काम, नही तो !

    Pradhan Mantri Kusum Yojana  पीएम कुसुम योजना सम्बन्धित अधिक से अधिक जानकारी जैसे प्रधानमंत्री कुसुम योजना PMKY के लिए आवेदन  कहां और कैसे कर सकते हैं ? योजना के तहत आवेदन के लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत होगी इत्यादि जानकारी आर्टिकल में तफ्सील से दी गयी है किसान लेख में दी गई जानकारी का उपयोग करके  प्रधानमंत्री कुसुम योजना  PMKY का लाभ ले सकते हैं।

    प्रधानमंत्री कुसुम योजना PRADHANMANTRI SOLAR PUMP KUSUM YOJANA (PMKY)के लिए राज्यों की अलग अलग आधिकारिक वेबसाइट जारी की गयी है। उम्मीदवार अपने राज्य की कृषि एवं ऊर्जा मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री-कुसुम-योजना-2022

    पीएम कुसुम योजना PRADHANMANTRI KUSUM YOJANA (PMKY) आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

    प्रधानमंत्री कुसुम योजना PRADHANMANTRI SOLAR PUMP KUSUM YOJANA (PMKY) का लाभ लेने के लिए उम्मदीवारों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। उन सभी आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी नीचे लेख में दी गयी है।

1) किसान होने का प्रमाण पत्र

2) जमीन का विवरण

3) किसान का बैंक अकाउंट पासबुक

4) किसान का स्थायी निवास प्रमाण पत्र

5) आधार कार्ड

6) आय प्रमाण पत्र

7) बैंक से लिंक मोबाइल नंबर

8) किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

 

आवेदन कहां और कैसे करें? where and how to apply PMKY

  पीएम कुसुम योजना (पीएम कुसुम योजना 2022) PRADHANMANTRI SOLAR PUMP KUSUM YOJANA (PMKY) के लिए आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जा कर click करना होगा।

आवेदन फॉर्म भरने के 90 दिनों के भीतर आपके SOLAR PANEL सोलर पंप चालु कर दिए जाते है।

यह भी जरूर पढे 👇👇👇

किसानों के लिये सरकार कि ओर से करोडों कि सौगात ! Crores of gifts from the government for the farmers !


Comments

Popular posts from this blog

Shocking News: जिला परिषद स्कूल की छत पर चार नवजात बच्चों के मिले शव; महिला अस्पताल महज कुछ ही की दूरी पर

मराठा भाइयों के लिए मुसलमानों कि पहल,बिस्किट और पानी का वितरण किया जा रहा है।

शिमला में कुदरत का कहर; भूस्खलन से दबा शिवमन्दिर, 50 लोग दबने कि आशंका, 9 शव निकाले, बचाव कार्य जारी