Maharashtra News - Maharashtra Education News: नाना पटोले की महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी, कहा अगर जिला परिषद स्कूलों को बंद किया तो याद रखें

 

Maharashtra-News-Maharashtra-Education-News-Nana-Patole's-warning-to-Maharashtra-government-said-if-Zilla-Parishad-closes-schools-then-remember
Posted By: Mujib Jamindar 

(समाचार-मीडिया ब्यूरो) कम पटसंख्या के नाम पर मनुवादी भाजपा सरकार ने जिला परिषद स्कूलों को बंद करने की चाल शुरू कर दी है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुसार, बच्चों को घर के नजदीक शिक्षा प्रदान करना सरकार का कर्तव्य है। लेकिन सरकार 20 किमी क्षेत्र के अंतर्गत जिला परिषद स्कूलों को बंद करने और केवल एक स्कूल को खुला रखने की कोशिश कर रही है। ऐसा आरोप महाराष्ट्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने लगाया है।

Maharashtra News - Maharashtra Education News: नाना पटोले की महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी, कहा अगर जिला परिषद स्कूलों को बंद किया तो याद रखें।

कम पटसंख्या के नाम पर मनुवादी भाजपा सरकार ने जिला परिषद स्कूलों को बंद करने की चाल शुरू कर दी है। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अनुसार, बच्चों को घर के नजदीक शिक्षा प्रदान करना सरकार का कर्तव्य है। लेकिन सरकार 20 किमी क्षेत्र के अंतर्गत जिला परिषद स्कूलों को बंद करने और केवल एक स्कूल को खुला रखने की कोशिश कर रही है। ऐसा आरोप महाराष्ट्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने लगाया है।

ये भी पढ़ें 👉अच्छी सेहत के लिये कैसे करे व्यायाम How To Exercise For Good Health

महाराष्ट्र सरकार (GOVERNMENT OF MAHARASHTRA) के इस फैसले से बहुजन समाज के बच्चे शिक्षा से वंचित हो जाएंगे?

सरकार के इस फैसले से बहुजन समाज के बच्चे शिक्षा से वंचित हो सकतें हैं, ऐसी चिंता जताते हुए महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने सरकार को ये भी चेतावनी दी है, कि अगर पटसंख्या के नाम पर राज्य में जिला परिषद के स्कूल बंद कर देंगे तो याद रखें। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र सरकार करीब 15 हजार जिला परिषद स्कूलों को बंद कर ग्रुप स्कूल शुरू करने जा रही है। इन विद्यालयों में 1 लाख 85 हजार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। 29 हजार से ज्यादा शिक्षक कार्यरत वहीं स्कूल बंद करने पर नाना पटोले ने भारतीय जनता पार्टी को जमकर आड़े हाथ लिया।

ये भी पढ़ें 👉 Attention: Smartphone के इस्तेमाल से 30 वार्षिय महिला की आंखों की रोशनी गायब

कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा कि महाराष्ट्र राज्य के कई महापुरुषों ने शिक्षा की गंगा को गरीब और पिछड़े वर्ग और ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए विद्यालय खोले। लेकिन यह सरकार गरीब, पिछड़े, वंचित समुदाय के बच्चों को शिक्षा से दूर रखने की कोशिश कर रही है। यदि गांवों और बस्तियों में स्कूल बंद हो जाएंगे तो बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए दूर जाना पड़ेगा। सुदूरवर्ती क्षेत्रों में जहां वाहन उपलब्ध नहीं हैं, वहां 20 किमी के क्षेत्र में केवल एक विद्यालय का निर्णय अविवेकपूर्ण एवं अविवेकपूर्ण प्रतीत होता है। 

ग्रामीण, दूरदराज और झुग्गी-झोपड़ी इलाकों के बच्चे महंगी निजी शिक्षा नहीं पा सकते।

ग्रुप स्कूलों का प्रयास पहले भी किया गया था लेकिन असफल रहे। अब नई शिक्षा नीति में फिर से ग्रुप स्कूल को शामिल किया गया है। इससे 15 हजार स्कूल बंद हो जायेंगे और इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्राएं शिक्षा से वंचित हो सकतें हैं। ग्रामीण, दूरदराज और झुग्गी-झोपड़ी इलाकों के बच्चे महंगी निजी शिक्षा नहीं पा सकते। ऐसा पटोले का कहना है।

ये भी पढ़ें 👉 पशुओं के लिये पोषक आहार कैसे बनाये? How to make nutritious food for animals?

कांग्रेस इस मुद्दे पर आवाज उठाएगी : नाना पटोले(NANA PATOLE)

शिक्षा के इस विषय संबंध में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस और अजित पवार को तत्काल खुलासा करने की जरूरत है। नाना पटोले ने कहा कि कांग्रेस इस मुद्दे पर आवाज उठाएगी। नाना पटोले ने यह भी कहा कि गरीबों के बच्चों को शिक्षा के अधिकार से वंचित नहीं किया जाएगा।

Comments

Post a Comment

आपका हार्दिक स्वागत है 🙏 कमेंट करते वक्त ग़लत शब्दों का उपयोग न करें।
उम्मीद है कि आपको हमारा ये लेख ज़रूर पसंद आया होगा। अगर पसंद आया हो तो ब्लॉग पोस्ट/लेख अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Popular posts from this blog

Shocking News: जिला परिषद स्कूल की छत पर चार नवजात बच्चों के मिले शव; महिला अस्पताल महज कुछ ही की दूरी पर

मराठा भाइयों के लिए मुसलमानों कि पहल,बिस्किट और पानी का वितरण किया जा रहा है।

शिमला में कुदरत का कहर; भूस्खलन से दबा शिवमन्दिर, 50 लोग दबने कि आशंका, 9 शव निकाले, बचाव कार्य जारी