PUNE RING ROAD: ज़मीनदारों के लिए गुड न्यूज़ ! 170 कि.मी. की दूरी के जमीन अधिग्रहण के लिए ग्यारह हजार करोड़ का फंड।

 

Pune-ring-road-todays-news

 (समाचार मीडिया ब्यूरो) स्टेट कैबिनेट ने महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (MSRDC) को आवास शहरी विकास निगम (HUDCO) से 35,629 करोड़ रुपये का ऋण लेने के लिए महाराष्ट्र राज्य में तीन प्रमुख सड़क बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए भूमि का अधिग्रहण करने की मंजूरी दी।

अफसरों के कहने के अनुसार , महाराष्ट्र राज्य में तीन प्रमुख सड़क परियोजनाओं में से अकेले PUNE RING ROAD पुणे रिंग रोड परियोजना को अब पुणे जिले के 83 गांवों में भूमि अधिग्रहण के लिए ग्यारह हजार करोड़ रुपये का वित्त पोषण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें 👇👇👇

अच्छे स्वास्थ्य के लिये कैसे करे व्यायाम How To Exercise For Good Health

ऋण की स्वीकृति से महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (MSRDC) को भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पर वास्तविक कार्य प्रारंभ करने के लिए और तेज़ी मिलेगी। PUNE RING ROAD

  MSRDC के एक वरिष्ठ अफसर ने कहा कि हमें पूरे क्षेत्र के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लगभग ग्यारह हजार करोड़ रुपये की जरूरत है और हमें इन जमीनों के लिए मुआवजे की घोषणा को पूरा करना चाहिए।

प्रस्तावित परियोजना समय की जरूरत। Time requirement of the proposed project.

प्रस्तावित परियोजना समय की जरूरत थी क्योंकि पुणे शहर में सामान्य भीड़ को कम करने और नियमित राजमार्ग वाहनों से शहरी और स्थानीय यातायात को अलग करने के लिए सड़क PUNE RING ROAD का उपयोग किया जाएगा।

ये भी पढ़ें 👇👇👇

How To Stop Runny Nose बहती नाक को कैसे रोकें: क्या सुबह उठने के बाद आपकी नाक बहती है? 5 उपाय, सर्दियों में भी रहेगी सर्दी कोसों दूर।

अफसरों का कहना क्या है। What do the officers say?

इन 83 गांवों में से 72 का सर्वे हो चुका है और मुआवजे की घोषणा भी हो चुकी है.  अधिकारियों ने यह भी कहा कि परियोजना को मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा के अनुसार भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया सहित पूरा किया जाना चाहिए।  सभी गांवों का सर्वे पूरा हो चुका है और 15 गांवों के लिए मुआवजा राशि की घोषणा भी कर दी गई है.

  अफसरों ने कहा कि जनवरी तक कॉन्ट्रैक्टरों का अपोइंटमेंट हो जाएगा और कार्य भी अप्रैल 2023 में शुरू हो जाएगा और लगभग 32 महीने यानी दिसंबर 2025 तक काम पूरा हो जाएगा।

ये भी पढ़ें 👇👇👇

PRADHANMANTRI KUSUM YOJANA: प्रधानमंत्री कुसुम योजना; किसान को मिलेंगी 60 प्रतिशत सबसिडी

  हालांकि HUDCO द्वारा भूमि अधिग्रहण की लागत बढ़ा दी गई है, लेकिन ऐसे संकेत हैं कि विभिन्न वित्तीय संस्थानों के माध्यम से वास्तविक परियोजना लागत लगभग सोलह हजार करोड़ रुपये होगी।

Comments

Popular posts from this blog

Shocking News: जिला परिषद स्कूल की छत पर चार नवजात बच्चों के मिले शव; महिला अस्पताल महज कुछ ही की दूरी पर

मराठा भाइयों के लिए मुसलमानों कि पहल,बिस्किट और पानी का वितरण किया जा रहा है।

शिमला में कुदरत का कहर; भूस्खलन से दबा शिवमन्दिर, 50 लोग दबने कि आशंका, 9 शव निकाले, बचाव कार्य जारी